Sunday, October 29, 2006

Monthly Rashiphal - November 2006 (Hindi)

मासिक राशिफल - नवम्‍बर 2006
(Monthly Horoscope/ Forecast/ Predictions for November 2006)
चंद्र राशि आधारित
(अपनी चंद्र राशि जाने के लिए http://www.AstroSage.com पर जाएं)

मेष राशि
(चू, चे, चो, ला, ली, ले, लू, ले, लो, आ)
आर्थिक दृष्टि से नवम्बर माह अनुकूल फलदायक रहेगा। सहकर्मियों के सहयोग से प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। पुराने कर्ज से मुक्ति मिलेगी। आजीविका संबधी वांछित परिवर्तन हो सकते हैं। विदेश जाने का कार्यक्रम अचानक हबन सकता है। बौद्धिक विकास में गतिशीलता आयेगी। वाहन चालन में सावधानी अपेक्षित है। पारिवारिक व सामाजिक कार्यो की अधिकता का योग है। प्रेम एवं वैवाहिक संबध प्रगाढ़ होंगे। घर में मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। किसी पुरानी पारिवारिक संकट के उभरने से खिन्नता महसूस करेंगे। महिलाएं भी पारिवारिक तनाव महसूस कर सकती हैं, महत्वपूर्ण निर्णय लेने में समझ-बूझ का प्रयोग करें।

वृष राशि
(इ, वी, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
यह माह आपकी पुरानी परेशानियों को अन्त करने वाला साबित होगा। वित्तीय, सामाजिक एवं पारिवारिक तौर पर माह का उत्तरार्ध अति उत्तम है। राजनैतिक संबंधों से आर्थिक लाभ हो सकता है। लम्बे समय से अटके हुए धन की प्राप्ति होने की सम्भावना है। वसीयत अथवा किसी अन्य रुप से भी अचानक अर्थलाभ हो सकता है। प्रभावी व्यक्तियों से सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। शैक्षिक दृष्टि से समय खराब है और 6ािक्षा में बाधा पड़ने का योग है। बीमारी में व्यय हो सकता है। रक्तचाप एवं कोलेस्ट्राल के रोगियों को सावधान रहने की आवश्यकता है। कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय उत्तम है, यश व सम्मान में वृद्धि होगी एवं सहकर्मियों से सहयोग प्राप्त होगा।

मिथुन राशि
(का, की, कू, घ, घा, के, को, ह)
आर्थिक दृष्टिकोण से समय ठीक-ठाक है। व्यय को काबू करने की आवश्यकता है। सहकर्मियों की वजह से कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। अत्यधिक झूठ एवं चालाकी हानिकारक होगी; सामाजिक तोहमत का सामना करना पड़ सकता है। किसी नए कानूनी विवाद में उलझ सकते हैं। शिक्षा में असमंजस महसूस करेंगे। फाइनेन्स एवं सरकारी सेवा से जुड़े लोग ईमानदारी से अपना काम करें अन्यथा अपना रोजगार खोना पड़ सकता है। त्वचा एवं जुबान के रोग उभरकर सामने आएंगे। महिलाओं के लिए अपेक्षाकृत बेहतर समय है, परिवार में समन्वय बढ़ेगा एवं सदस्यों से हर प्रकार का सहयोग मिलेगा। माह के अन्त में लम्बी यात्रा का भी योग बन रहा है।

कर्क राशि
(ही, हू, हे, हो, ड, डे, डू, डो)
भौतिक से अचानक ही आध्यात्मिक जीवन की ओर रुझान होगा। एकाधिक कार्य न करें एवं एक ही कार्य में मन लगाऐं। सरकार एवं उच्चाधिकारियों का सहयोग मिलेगा। इस माह घर में खरीदारी का माहौल रहेगा। विशेषरूप सें स्वर्ण व वाहन की खरीद हो सकती है। फैशन डिजाइनिंग, वास्तुशास्त्र, ज्वेलरी डिजाइनिंग जैसे क्षेत्रों से जुड़े युवाओं के लिए माह रोजगार के नये अवसर लेकर आएगा। सास-बहू के झगड़ों में पारिवारिक अलगाव की संभावना है। माह के पूर्वार्ध में स्वास्थ्य के प्रति सावधानी अपेक्षित है। खोया हुआ प्यार वापस मिल सकता है, परन्तु जल्दबाजी हानिकारक साबित होगी। वाणी पर नियंत्रण से बहुत सारी पारिवारिक समस्याओं से बचा जा सकता है।

सिंह राशि
(मा, मी, मु, मे, मो, टा, टी, टु, टे)
आर्थिक स्थिति में सुधार होने की संभावना है तथा सामाजिक कीर्ति में वृद्धि हो सकती है। मुख्यत: व्यावसायिक दृष्टि से माह उत्साहवर्धक रहेगा, किन्तु क्रोध के कारण आर्थिक हानि की सम्भावना है। आजीविका की दिशमें पदोन्नति होने की सम्भावना है एवं वांछित पद प्राप्त हो सकता है। ऋण के आदान-प्रदान में सावधानी अपेक्षित है। कोर्ट-कचहरी के चक्कर से छुटकारा मिलने की संभावना है। धार्मिक कार्यों की ओर रूझान बढ़ेगा। मातृपक्ष से हर प्रकार की मदद प्राप्त होगी। पारिवारिक संबधो में कमी महसूस करेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय ठीक नहीं है। हृदय एवं रक्त संबधी बिमारियों का खतरा बना रहेगा।

कन्या राशि
(टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आर्थिक दृष्टि से संपूर्ण माह उत्तम है। कनिष्ठ सहकर्मियों की ओर से अधिक सहयोग की आशा न रखें। व्यापार में किसी भी प्रकार की महत्वाकांक्षी योजना की ओर ध्यान आकर्षित हो सकता है; उसे अतिशीघ्र क्रियान्वित करें। जुऐ, सट्टे एवं लाटरी से भी लाभ हो सकता है लेकिन अति नुकसानदेह साबित होगी। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से जुड़े युवाओ के लिए यह माह उत्तम है। क्रोध को हावी न होने दे अन्यथा बेवजह नुकसान हो सकता है। विद्यार्थियोको वांछित संस्था में प्रवेश न मिलने के कारण मानसिक खिन्नता हो सकती है। पेट संबधी व्याधियां गंभीर रुप धारण करे सकती हैं, अत: सावधानी अपेक्षित है। वाहन दुर्घटना के संकेत हैं। बौद्धिक रुप से भी लाभ होगा।

तुला राशि
(रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
वित्तीय, सामाजिक एवं पारिवारिक तौर पर माह का प्रथमार्ध तनावपूर्ण परन्तु उत्तरार्ध उत्तम है। लंबित ऋण की प्राप्ति हो सकती है। वसीयत अथवा किसी अन्य रुप से भी अचानक अर्थलाभ होने की संभावना है। प्रभावी व्यक्तियों से सहयोग प्राप्त होगा। बीमारी में अत्यधिक व्यय का योग है। रक्तचाप एवं कोलेस्ट्राल के रोगियों को सावधान रहने की आवश्यकता है। विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई पर ध्यान दें एवं समय का सदउपयोग करें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में सुधार होगा। परस्पर सामंजस्य में वृद्धि होगी। कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय विशेष उत्तम है, यश व सम्मान में वृद्धि होगी एवं सहकर्मियों से सहयोग प्राप्त होगा।

वृश्चिक राशि
(तो, ना, नी, नू, ने, नो, यी, यू)
इस माह अधिक श्रम का कम फल मिलेगा, किंतु यह दौर छोटा और अस्थायी है। पाप ग्रहों के प्रभाव के कारण गलत तरह से कमाने का प्रयास नुकसान पहुँचा सकता है। आय के नए एवं असामान्य स्रोत मिल सकते हैं। व्यवयास में नए भागीदार भी मिल सकते हैं। विरोधी पक्ष गुप्त षडयंत्र कर छवि बिगाड़ने का प्रयास करेंगे, अत: सावधान रहें। ख़ास तौर पर राजनीति से जुड़े लोगों को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए। सहकर्मियों के असहयोग के चलते मानसिक तौर पर पीड़ित हो सकते हैं। रिश्तेदारों व घरेलू कार्यक्रमों की वजह से घर में आनंद का माहौल रहेगा। महिलाएं पारिवारिक दायित्वों में वृद्धि के कारण तनाव महसूस कर सकती हैं

धनु राशि
(ये, यो, भा, भी, भू, ध, प, फ, ढ, भे)
सम्पूर्ण माह आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। व्यय पर नियन्त्रण की आवश्यकता है। पारिवारिक एवं व्यावसायिक दायित्वों के कारण दवाब महसूस करेंगे। सहकर्मियों के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। व्यावसायिक भागीदार के कारण किसी नई परेशानी में पड़ सकते हैं। अचल सम्पत्ति या वाहन आदि में निवेश से दूर रहें। नए कानूनी विवाद में उलझ सकते हैं। अकाउण्ट्स, वित्त व बैंकिग से संबधित युवाओं को उच्च शिक्षा एवं विदेश गमन का मौका मिलने की संभावना है। महिलाएं मददगार साबित होंगी। कोई बुरा समाचार सुनने को मिल सकता है। रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है एवं पारिवारिक कलह के कारण परेशान रह सकते हैं।

मकर राशि
(भो, जा, जी, जू, जे, जो, खा, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
वित्तीय स्थिति व सामाजिक कीर्ति में प्रसार होने का योग है। आजीविका की दिशा में पदोन्नति एवं वांछित पद प्राप्त हो सकता है। कर्ज के लेन-देन में सावधानी अपेक्षित है। कानूनी विवाद आपकी विजय के साथ समाप्त होंगे। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त होने की संभावना है। मातृपक्ष से हर प्रकार की मदद प्राप्त होगी। पारिवारिक संबधो में कमी महसूस कर सकते हैं। माह के पूर्वाघ में स्वास्थ्य अच्छा रहेगा परन्तु उत्तरार्ध में स्वास्थ्य एवं आत्मविश्वास प्रभावित हो सकता है। हृदय एवं रक्त संबधी बिमारियों का खतरा बना रहेगा। पुरुष जातक की अपेक्षा स्त्री जातक के लिए समय अधिक उत्तम है, अचानक धनलाभ के भी संकेत हैं।

कुंभ राशि
(गू, गे, गो, सा, सू, से, सो, दा)
आर्थिक दृष्टि से संपूर्ण माह सामान्य रहेगा। उच्चाधिकारियों के की ओर से सहयोग की आशा न रखें, अन्यथा निराशा हाथ लगेगी। व्यापार में किसी भी प्रकार की महत्वाकांक्षी योजना को अगले माह तक के लिए स्थगित करना बेहतर साबित होगा। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से जुड़े युवाओ के लिए यह माह उत्तम है। क्रोध को हावी न होने दे अन्यथा बेवजह नुकसान हो सकता है। विद्याार्थी वर्ग की अस्त व्यस्त दिनचर्या अध्धयन क्षेत्र को प्रभावित करेगीसास-बहू के झगड़ों में पारिवारिक अलगाव की संभावना है। पेट संबधी व्याधियां गंभीर रुप धारण कर सकती हैं। लीवर एवं हड्डियों से संबधित बीमारियों से सावधान रहें। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का भी योग बन रहा है।

मीन राशि
(दी, दू, थ, झ, , दे, दो, चा, चि)
वित्तीय दृष्टि से समय सकारात्मक है परन्तु निर्णय लेने में बड़े-बुजुर्गो की सलाह आवश्यक है। आय के नए स्रोत खुलने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की व व्यवसायियों को विशेष सौदे मिल सकते हैं। अचल संपत्ति खरीदने का योग है। उच्च शिक्षा के लिए विदेश प्रवास भी संभव है। माता से विरोधाभास हो सकता है, किंतु समन्वय स्थापित करने का यत्न करें। साथ ही माता को स्वास्थ्य संबधी परेशानियां भी संभावित हैं। घर में किसी नए मेहमान के आने का समाचार मिल सकता है। जीवनसाथी से आर्थिक व मानसिक सहयोग मिलेगा। उच्च शिक्षा के अभिलाषी विद्यार्थियों को शुभ समाचार सुनने को मिलेगा।

ग्रह स्थिति
सूर्य 16 नवम्बर से वृश्चिक में,
मंगल 27 से वृश्चिक में,
बुध (वक्री) 1 से तुला में,
गुरू वृश्चिक में,
शुक्र 12 से वृश्चिक में,
शनि 1 से सिंह में,
राहु कुम्भ में,
केतु सिंह में

No comments:

Post a Comment

Loading